यह समझाते हुए कि स्तन कैंसर के बाद महिलाओं को पसंद की पेशकश करने के लिए सबूत क्या दिखाते हैं, एवरम ब्लमिंग के साथ / Explaining what the evidence shows to offer choice to women after breast cancer, with Avrum Bluming (Hindi)

मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, डॉ एवरम ब्लुमिंग स्तन कैंसर के बाद रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी के गर्म विषय पर फिर से जाने के लिए इस सप्ताह पॉडकास्ट में एक स्वागत योग्य वापसी करता है। एवरम ने स्तन कैंसर के इतिहास के साथ महिलाओं में एचआरटी के लाभों और जोखिमों पर शोध का अध्ययन करने में दशकों बिताए हैं और महिलाओं को स्पष्ट, साक्ष्य-आधारित जानकारी देने के बारे में भावुक है जो मिथकों को दूर करता है और गलत जानकारी का मुकाबला करता है जिसने 20 से अधिक वर्षों तक महिलाओं और चिकित्सकों को अनावश्यक रूप से भयभीत किया है।

डॉ लुईस न्यूजन के साथ चर्चा में, एवरम स्पष्ट रूप से बताता है कि साहित्य की उनकी हालिया समीक्षा एचआरटी की सुरक्षा और आपके भविष्य के स्वास्थ्य के लिए आने वाले लाभों के बारे में क्या बताती है। विशेषज्ञों ने लिंग असमानताओं को उजागर किया है जो पुरुषों की तुलना में कैंसर वाली महिलाओं को उनके हार्मोन के संबंध में इलाज करने में आम हैं, और वे रोगी-केंद्रित दवा के महत्व और महिलाओं को विकल्प देने पर भी चर्चा करते हैं।

स्तन कैंसर के बाद अपने रजोनिवृत्ति उपचार विकल्पों की खोज में रुचि रखने वाली महिलाओं के लिए एवरम के 3 सुझाव:

1. अपने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करें। उन्हें अपने रजोनिवृत्ति के लक्षणों के बारे में बताएं, एचआरटी शुरू करने की संभावना पर चर्चा करने के लिए कहें और व्यक्तिगत रूप से आपके लिए लाभ और जोखिम के बारे में बातचीत करें।

2. जब यह उपलब्ध हो, तो एवरम का लेख लें जो मई / जून 2022 में द कैंसर जर्नल प्रकाशित होगा, और इसे अपने ऑन्कोलॉजिस्ट और जीपी को दिखाएं। अपने विचारों की बर्खास्तगी को स्वीकार न करें – उन्हें चर्चा में शामिल करें। 

3. ‘एस्ट्रोजन मैटर्स’ (2018, लिटिल ब्राउन द्वारा प्रकाशित) एवरम द्वारा सह-लिखित एक पुस्तक है जो महिलाओं और चिकित्सकों के लिए है, जिसमें स्तन कैंसर के बाद एचआरटी पर एक अध्याय शामिल है, और दी गई जानकारी के पीछे सभी सबूतों को दिखाने के लिए इसे भारी संदर्भित किया गया है।

एवरम ब्लुमिंग (Avrum Bluming) के आगामी जर्नल लेख के लिंक balance-menopause.com वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा जब यह जारी किया जाता है।

पॉडकास्ट ट्रांसक्रिप्ट

लुईस न्यूजन [00:00:09] हैलो। मैं डॉ लुईस न्यूजन हूँ। और मेरे पॉडकास्ट में आपका स्वागत है। मैं एक जीपी और रजोनिवृत्ति विशेषज्ञ हूं और मैं स्ट्रैटफोर्ड अपॉन एवन में यहां न्यूजन हेल्थ मेनोपॉज और वेलबीइंग सेंटर चलाता हूं। मैं रजोनिवृत्ति चैरिटी और रजोनिवृत्ति समर्थन ऐप के संस्थापक भी हूं जिसे संतुलन कहा जाता है।

पॉडकास्ट पर, मैं पेरिमेनोपॉज और रजोनिवृत्ति दोनों के बारे में सबूत आधारित जानकारी और सलाह प्रदान करने में मदद करने के लिए एक रोमांचक अतिथि द्वारा प्रत्येक सप्ताह शामिल हो जाऊंगा।

लुईस न्यूजन [00:00:46] आज, मैं आज स्टूडियो में वापस पेश करने के लिए बहुत उत्साहित, खुश और रोमांचित हूं, एवरम ब्लुमिंग, जो उम्मीद करते हैं कि आप में से बहुत से लोगों ने पिछले पॉडकास्ट को सुना है जो हमने एक साथ किया था। Avrum दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में चिकित्सा के एक एमेरिटस नैदानिक प्रोफेसर है, और वह चिकित्सकों के अमेरिकी कॉलेजों के मास्टर भी हैं, जो वह कहने जा रहा है कि इसका क्या मतलब है क्योंकि यह काफी मुंह से है, लेकिन यह एक वास्तविक सम्मान है कि उन्हें सम्मानित किया गया था। तो मैं बहुत सम्मानित कर रहा हूँ तुम यहाँ आज है, Avrum यह अविश्वसनीय है.

एवरम ब्लुमिंग [00:01:17] मैं भी सम्मानित कर रहा हूँ.

इसलिए और आज पॉडकास्ट पर, हम वास्तव में स्तन कैंसर और स्तन कैंसर के बाद महिलाओं के विकल्पों के बारे में बात करने पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।

एवरम ब्लुमिंग [00:01:29] ठीक है. मुझे लगता है कि सबसे पहले, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि मनुष्य के रूप में, हम जोखिम के विपरीत हैं यदि हमें एक संबद्ध जोखिम के साथ एक अच्छे लाभ का विकल्प दिया जाता है तो हम लगभग हमेशा जोखिम से बचने के पक्ष में निर्णय लेंगे, भले ही इसका मतलब लाभ न हो।

डॉ लुईस न्यूजन [00:01:48] हाँ।

एवरम ब्लमिंग [00:01:48] और जिस दुनिया में हम वर्तमान में रहते हैं, एचआरटी के अधिकांश लाभों का अब समर्थन किया गया है, न केवल आप और मेरे और अन्य चिकित्सा चिकित्सकों जैसे लोगों द्वारा, बल्कि महिला स्वास्थ्य पहल द्वारा, जो एचआरटी में नाटकीय गिरावट के लिए जिम्मेदार है जिसे हमने पिछले 20 वर्षों में देखा है। और लाभों में हृदय रोग का कम जोखिम, और कूल्हे के फ्रैक्चर को कम करना, और बेहतर अनुभूति शामिल है, और स्पष्ट रूप से रजोनिवृत्ति के लक्षणों से बचना, और यहां तक कि दीर्घायु भी। और यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है, और मुझे लगता है कि मैंने आपको यह भेजा है, महिला स्वास्थ्य पहल के वरिष्ठ जांचकर्ताओं में से एक द्वारा एक पेपर था जो पिछले महीने प्रकाशित हुआ था, रोवन क्लेबोव्स्की, जो कहता है कि हमने इस तथ्य को याद किया है कि भले ही हमने सोचा था कि जिन महिलाओं ने संयोजन हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ली थी, उनमें स्तन कैंसर का खतरा बढ़ गया था, हमने यह कहते हुए छोड़ दिया कि उन्हें स्तन कैंसर से मृत्यु का खतरा नहीं है। और वास्तव में, एस्ट्रोजन अकेले दिए जाने पर स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है और दीर्घायु में सुधार करता है। और हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि क्या उनका विचार है कि संयोजन स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है, अभी भी मान्य है। ऐसे लेख हैं जिन्हें आपने देखा है, जिन्हें मैंने देखा है, जो कहते हैं कि यह अब मान्य नहीं है। तो यहां तक कि स्तन कैंसर के किसी भी इतिहास के बिना महिलाओं के लिए, आंदोलन स्पष्ट रूप से ‘आइए लाभों को देखें और स्तन कैंसर के इस लाल जोखिम वाले झंडे को लहराना बंद करें’ की दिशा में है, जो एक झूठा लाल झंडा है।

एवरम ब्लुमिंग [00:03:30] ठीक है. यह कहने के बाद, हमें यह देखना होगा कि उन महिलाओं के बारे में क्या जिन्हें स्तन कैंसर हुआ है? और जैसा कि आप जानते हैं, आप और मैं दोनों इस विषय पर अनिश्चित काल तक बात कर सकते हैं। इसलिए जब भी आप चाहते हैं तो मुझे काट दें। मैंने अभी-अभी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी देने की एक साहित्य समीक्षा पूरी कर ली है, या तो एस्ट्रोजन या संयोजन, स्तन कैंसर के इतिहास वाली महिलाओं को, यह देखने के लिए कि यह हमें क्या बताता है। और मैंने जो पाया वह स्तन कैंसर के इतिहास के साथ महिलाओं को हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी देने के चिकित्सा साहित्य में 25 प्राथमिक अध्ययन हैं। 25 में से, एक ने पुनरावृत्ति के बढ़ते जोखिम की सूचना दी है। एक को HABITS परीक्षण कहा जाता है और, जैसा कि आप जानते हैं, HABITS स्तन कैंसर के बाद हार्मोन के लिए एक संक्षिप्त नाम है, क्या यह सुरक्षित है? और वे निष्कर्ष निकालते हैं कि स्तन कैंसर के निदान के बाद हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी दी जाने वाली महिलाओं के बीच पुनरावृत्ति का खतरा बढ़ जाता है। यह 25 में से एक है। अन्य 24 पुनरावृत्ति के किसी भी बढ़े हुए जोखिम को नहीं दिखाते हैं। और वास्तव में, कुछ पुनरावृत्ति और बेहतर दीर्घायु के जोखिम को कम करते हैं, मृत्यु दर में कमी आई है। इसलिए इसे देखना महत्वपूर्ण है। Habits का अध्ययन – और HABITS केवल एक ही है जिसे कई समीक्षकों द्वारा उद्धृत किया गया है – और HABITS एक यादृच्छिक, संभावित अध्ययन है। यह डबल अंधा नहीं है, लेकिन यह यादृच्छिक संभावित है। और यही कारण है कि हर कोई कहता है, ‘ठीक है, यह वह है जिस पर हमें ध्यान देना होगा क्योंकि यह यादृच्छिक है। खैर, तीन अन्य यादृच्छिक अध्ययन हैं, और वे पुनरावृत्ति के किसी भी बढ़े हुए जोखिम को नहीं दिखाते हैं। इसलिए आदतों को देखना और यह देखना महत्वपूर्ण है कि हम इससे क्या सीख सकते हैं। सबसे पहले, हालांकि यह यादृच्छिक था, उपयोग किए जाने वाले विशेष हार्मोन को व्यक्तिगत चिकित्सकों तक छोड़ दिया गया था। इसके अलावा, यह एक संस्थान नहीं था, यह स्वीडन के आसपास के विभिन्न संस्थानों में शामिल था जिन्होंने इस अध्ययन में भाग लिया था। काफी अच्छा।

एवरम ब्लुमिंग [00:05:53] यदि आप हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी और स्तन कैंसर से बचे लोगों का अध्ययन करने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है कि जिस समय महिलाएं अध्ययन में प्रवेश करती हैं, उनके पास आवर्तक स्तन कैंसर का कोई सबूत नहीं है। खैर, वे कहते हैं कि उनमें से किसी के पास आवर्तक स्तन कैंसर का सबूत नहीं था, लेकिन स्तन का कोई इमेजिंग अध्ययन नहीं था जो अध्ययन में प्रवेश से पहले आवश्यक था। और पुनरावृत्ति है कि वे पाया महिलाओं के बीच वृद्धि हुई है जो हार्मोन मिला केवल स्थानीयकृत या contralateral स्तन कैंसर थे, जो भी स्थानीयकृत कर रहे हैं. दूर के मेटास्टेसिस का कोई खतरा नहीं था। उन महिलाओं के बीच कोई जोखिम नहीं था जिनके प्राथमिक स्तन कैंसर में लिम्फ नोड्स की भागीदारी शामिल थी, जो वह समूह होगा जो हमें लगता है कि उच्चतम जोखिम होगा। और इस अध्ययन में स्तन कैंसर से होने वाली मौतों का कोई खतरा नहीं था।

एवरम ब्लुमिंग [00:06:59] उन्होंने पांच साल में 1300 महिलाओं का अध्ययन करने का प्रस्ताव रखा, और उन्होंने जो पाया वह दो साल के बाद है, पांच साल के बाद नहीं, क्योंकि उन्होंने स्थानीय पुनरावृत्ति के इस बढ़े हुए जोखिम को पाया, उन्होंने अध्ययन बंद कर दिया। और जब उन्होंने अध्ययन बंद कर दिया, तो उनके पास केवल 400 से अधिक महिलाएं थीं, न कि 1300 महिलाएं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उन्होंने जो अंतर पाया वह हार्मोन के लिए यादृच्छिक 221 महिलाओं का है, 221 में से 39 (जो कि 18%) में स्थानीय पुनरावृत्ति या एक contralateral ट्यूमर था। नियंत्रण में 221 में से, 17 (या आठ%) में स्थानीय पुनरावृत्ति थी। 17 मरीजों और 39 मरीजों के बीच का अंतर 22 मरीजों का है। उन 22 रोगियों ने एक अभ्यास दिशानिर्देश दिया है जो लाखों महिलाओं को हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी प्राप्त करने से स्तन कैंसर से बचे हुए लोगों को रोकता है। और वैसे, उन्होंने इलाज करने के इरादे के सिद्धांत पर काम किया, जिसका अर्थ है कि उनके समूहों के भीतर भी, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए यादृच्छिक महिलाओं को हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी नहीं मिली। वास्तव में, उनमें से 11 ने हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लेने के लिए नहीं चुना, लेकिन उनकी गणना की गई जैसे कि उनके पास था। और 43 महिलाएं जो कुछ भी प्राप्त करने के लिए यादृच्छिक थीं, ने हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी ली। और इसके साथ, पुनरावृत्ति में अभी भी 22-व्यक्ति का अंतर था, जो घातक पुनरावृत्ति नहीं थे, वे स्थानीय या contralateral पुनरावृत्ति थे। और मैं इसके महत्व को कम नहीं कर रहा हूं। मैं नहीं चाहता कि महिलाओं को स्थानीय या contralateral ट्यूमर प्राप्त हो, लेकिन वे अपने ट्यूमर से नहीं मर गए और उनके पास बहुत बेहतर जीवन था और उनमें से कुछ लंबे समय तक रहते थे। यह 25 अध्ययनों में से एक है। 24 ने पुनरावृत्ति का कोई बढ़ा हुआ जोखिम नहीं दिखाया। तो 25 अध्ययनों के अलावा, मुझे 18 अध्ययन मिले जो पहले से ही प्रकाशित अध्ययनों की समीक्षा करते थे। तो ये विश्लेषण थे, प्राथमिक अध्ययन नहीं। और 18 में से, एकमात्र अध्ययन जो उनमें से कोई भी उद्धृत करता है जो पुनरावृत्ति के बढ़ते जोखिम की रिपोर्ट करता है, वह है HABITS अध्ययन।

डॉ लुईस न्यूजन [00:09:57] हाँ।

एवरम ब्लुमिंग [00:09:57] हे भगवान. और आपको यह दिखाने के लिए कि हमारे दिमाग 18 समीक्षाओं में से कहां हैं, 15 निष्कर्ष निकालते हैं, ‘ठीक है, हार्मोन देने में वास्तव में कोई नुकसान नहीं है। तीन, जिसमें से एक के बारे में मैंने पत्र लिखा था, जो इटली से पोगियो एट अल द्वारा कुछ दिन पहले प्रकाशित किया गया था, कहते हैं, ‘ठीक है, पुनरावृत्ति का खतरा बढ़ गया है। ठीक है, एक मिनट रुको। इनमें HABITS अध्ययन शामिल है। उनमें दो अन्य अध्ययन शामिल हैं जो पुनरावृत्ति के बढ़ते जोखिम को नहीं दिखाते हैं, और उनमें केनेमेंस द्वारा एक अध्ययन शामिल है, जो टिबोलोन का अध्ययन है। खैर, टिबोलोन एस्ट्रोजन या प्रोजेस्टेरोन नहीं है। यह प्रोजेस्टिन का एक रूप है, लेकिन इसका स्तन या गर्भाशय पर कोई ज्ञात प्रभाव नहीं पड़ता है। और इसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के विश्लेषण के हिस्से के रूप में शामिल करने के लिए, खासकर जब से उस अध्ययन में रोगियों की संख्या कुल संख्या का 75% थी, इस समीक्षा लेख ने समीक्षा की और निष्कर्ष निकाला कि हार्मोन खतरनाक हैं, सबसे अच्छा है। यह सबसे खराब में बेईमान है, और दो अन्य समीक्षा अध्ययन थे जो परिणामों को गलत तरीके से उद्धृत करते हैं। वे परिणामों को गलत तरीके से उद्धृत करते हैं, और यह एक लेख में होने जा रहा है जिसे मैं मई में इस समीक्षा पर प्रकाशित करूंगा कि मैंने साहित्य की समग्रता का काम किया है जिसे मैं देख सकता था।

लुईस न्यूजन [00:11:33] यह आश्चर्यजनक है। मेरा मतलब है कि यह है … ऐसे कई शब्द हैं जो मैं एवरम का उपयोग करना चाहता हूं क्योंकि हम चिकित्सकों के रूप में कोशिश नहीं करते हैं, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के रूप में सबूत आधारित दवा का अभ्यास करने के लिए। लेकिन कभी-कभी सबूत स्पष्ट नहीं होते हैं। कभी-कभी

यह स्पष्ट होता है, लेकिन इसे अनदेखा कर दिया जाता है। और हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें बहुत पूर्वाग्रह है, क्या वहां नहीं है? और दवा का यह क्षेत्र कुछ ऐसा है जो इतने सारे लोगों को प्रभावित करता है।

लुईस न्यूजन [00:11:59] इसलिए जब मैं 80 के दशक में मेडिकल स्कूल में था, तो 12 में से 1 महिला को स्तन कैंसर था। अब हम 2022 में हैं, और सबसे हालिया आंकड़े 7 में से 1 हैं। इसलिए यह कहीं अधिक सामान्य हो गया है। लेकिन जब से मैंने मेडिकल स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, एचआरटी का उपयोग 2002 के बाद से गिरावट आई है, डब्ल्यूएचआई अध्ययन के बाद से। तो मेरा मतलब है, आप पहले कह रहे थे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 5% महिलाएं एचआरटी लेती हैं। ब्रिटेन में लगभग 14% महिलाएं एचआरटी लेती हैं, जो रजोनिवृत्ति की हैं। इसलिए एचआरटी सभी स्तन कैंसर का कारण नहीं बन सकता है, क्योंकि यह बहुत आम है। फिर भी बहुत कम महिलाएं एचआरटी लेती हैं।

एवरम ब्लमिंग [00:12:37] यह कहना महत्वपूर्ण है कि स्तन कैंसर विकसित करने वाली अधिकांश महिलाओं ने कभी एचआरटी नहीं लिया, और एचआरटी लेने वाली अधिकांश महिलाओं को कभी भी स्तन कैंसर नहीं होता है। और वैसे, स्तन कैंसर के लिए इलाज के बाद गर्भवती होने से आपके स्तन कैंसर के परिणाम पर कोई नकारात्मक भविष्यवाणी प्रभाव नहीं पड़ता है। और वैसे, इन-विट्रो निषेचन (आईवीएफ) लेने से स्तन कैंसर के पूर्वानुमान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

लुईस न्यूजन [00:13:07] और यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्भवती महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर इतना अधिक है कि वे एचआरटी लेने वाली महिलाओं में स्तरों की तुलना में नहीं हैं? तो, आप जानते हैं, मुझे लगता है कि कभी-कभी दवा के साथ, हम इस तरह के हैम्स्टर व्हील चलाते हैं जहां हम बहुत, बहुत व्यस्त होते हैं और हम रटना सीखते हैं और हम बस जो सिखाया गया है उसके माध्यम से जाते हैं। और हमारे पास कभी-कभी लक्जरी नहीं होती है जो कभी-कभी एक कदम वापस लेने और साहित्य की समीक्षा करने में सक्षम होती है। लेकिन यह भी, हम कभी-कभी नहीं करते हैं, जब मैं कहता हूं कि हम खुद सहित बहुत सारे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को कह रहे हैं, कभी-कभी जोखिम या चिंता के साथ इतना लपेटते हैं कि हम भूल जाते हैं कि रोगी क्या चाहते हैं।

लुईस न्यूजन [00:13:45] और इसलिए मेरे पास वास्तव में मेरे काम में बहुत सारे कारण थे, कहानियाँ जो मैं अपने क्लिनिक और सोशल मीडिया में सुनता हूं और इसी तरह आगे। लेकिन कहानियों में से एक जो वास्तव में मुझे बहुत दुखी पाया गया, वे ये महिलाएं हैं, इसलिए 7 महिलाओं में से 1, और उनमें से अधिकांश अब जिनके पास स्तन कैंसर है, उनके पास एक अच्छी जीवन प्रत्याशा है, है ना? यह एक ऐसी बीमारी है जहां बहुमत बहुत अच्छी तरह से करते हैं, और वास्तव में अधिकांश महिलाएं जिन्हें अतीत में स्तन कैंसर हुआ है, वे वास्तव में अपने स्तन कैंसर से नहीं मरते हैं, वे हृदय रोग या मनोभ्रंश से मर जाते हैं। और इसलिए बहुत सी महिलाओं को उपचार दिया जाता है जो उनके हार्मोन को अवरुद्ध करते हैं, जो एक अस्थायी रजोनिवृत्ति हो सकती है। कभी-कभी उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने अंडाशय को हटा दें और इसलिए उनके पास कोई हार्मोन नहीं होगा। और फिर बहुत सारी महिलाएं, क्योंकि वे बहुत लंबे समय तक जीवित रहती हैं, फिर एक प्राकृतिक रजोनिवृत्ति में प्रवेश करेंगी। तो मुझे लगता है – मुझे नहीं पता कि मैं यहां हूं या नहीं – लेकिन अतीत

में स्तन कैंसर होने वाली अधिकांश महिलाएं कुछ स्तर पर रजोनिवृत्ति बन जाएंगी, और उनमें से बहुत से पहले रजोनिवृत्ति हो जाएंगी।

एवरम ब्लुमिंग [00:14:41] नए निदान स्तन कैंसर की 90% इलाज दर की रिपोर्ट के साथ, इसका मतलब है कि कई वर्षों में अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.4 मिलियन महिलाओं को ‘स्तन कैंसर से बचे’ आबादी में प्रवेश किया जाएगा, और जब तक दिशानिर्देशों को नहीं बदला जाता है, तब तक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की चर्चा से भी इनकार कर दिया जाएगा।

लुईस न्यूजन [00:15:07] हाँ, हमने हाल ही में अपने कुछ रोगियों के लिए एक सर्वेक्षण किया था, और विशाल अल्पसंख्यक कभी भी रजोनिवृत्ति या उनके उपचार के बारे में किसी भी चर्चा में शामिल थे। और इसलिए बहुत सारी महिलाओं को मैं यह सोचने के लिए बोलता हूं कि उनके लक्षण उनकी कीमोथेरेपी या उनके उपचार से संबंधित हैं जो उनके पास अतीत में थे, जैसे कि मस्तिष्क कोहरा या हड्डी में दर्द या जो कुछ भी। कुछ लक्षण उनके एस्ट्रोजन-अवरुद्ध उपचारों के कारण होते हैं, जैसे कि एरोमाटेज इनहिबिटर, क्योंकि यह उनके शरीर से एस्ट्रोजेन के हर बिट को निचोड़ रहा है। लेकिन बहुत सारी महिलाएं, जैसा कि आप कहते हैं, बस ‘अच्छी तरह से आप एचआरटी नहीं कर सकते’ कहा जाता है, अंत में। और बहुत सी महिलाओं से मैं बात करता हूं, वास्तव में योनि के लक्षण होते हैं, इसलिए उन्हें योनि सूखापन या खराश या जलन होती है। कभी-कभी इसका मतलब है कि वे अंडरक्लॉथ नहीं पहन सकते हैं या वे बैठ नहीं सकते हैं क्योंकि दर्द इतना गंभीर है या उन्हें बार-बार मूत्र संबंधी लक्षण मिलते हैं। फिर भी इन महिलाओं को बताया जाता है कि उनके पास योनि भी नहीं हो सकती है, जो स्थानीयकृत एस्ट्रोजन है। इसलिए लोग बहुत डरे हुए हैं। जबकि मेरे रोगियों, मैं उन्हें रॉक चढ़ाई या skydiving या बहुत तेजी से ड्राइविंग अगर वे ऐसा करना चाहते हैं, तो यह काफी सही नहीं लगता है, Avrum रोकने के लिए कभी नहीं जा रहा हूँ.

एवरम ब्लुमिंग [00:16:13] ठीक है, मुझे लगता है कि वहाँ दो मुद्दों रहे हैं. पहला वह है जिसे हमने शुरुआत में शुरू किया था, जिसमें कहा गया था कि यदि आप लोगों को कुछ करने से रोकना चाहते हैं, तो उन्हें डराएं। और लोग स्वाभाविक रूप से जोखिम के विपरीत हैं। अब हम जो जानते हैं वह यह है कि जो महिलाएं हार्मोन लेती हैं, स्तन कैंसर से बचे नहीं, लेकिन हार्मोन लेने वाली महिलाओं की सामान्य आबादी में हृदय रोग का 50% कम जोखिम होता है और कूल्हे के फ्रैक्चर का 50% कम जोखिम होता है, शायद कम जोखिम होता है, (हालांकि कोई यादृच्छिक अध्ययन नहीं हुआ है) संज्ञानात्मक गिरावट का, और वे औसतन 3.3 साल तक जीवित रहते हैं। और फिर भी वे हार्मोन के पास नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि केवल उस वातावरण के बारे में जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। अगर हम एक मिनट के लिए सोचते हैं, तो स्थिति क्या होगी अगर हम पुरुषों के बारे में बात कर रहे थे और महिलाओं के बारे में नहीं? बेशक आप हंसते हैं, क्योंकि यह इतना बेतुका है कि हम लगभग महिलाओं की भलाई के खिलाफ साजिश कर रहे हैं। और यह बहुत अनुचित है। क्या आपको लगता है कि पुरुष गर्म चमक, सोने में कठिनाई, सेक्स ड्राइव के नुकसान को सहन करेंगे, एक निर्माण प्राप्त करने की कोशिश करना भूल जाएंगे? और वैसे, यदि आप सेक्स करते हैं, तो यह दर्दनाक होने जा रहा है। हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है, हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है, और आप उन्हें कुछ ऐसा लेने से रोकते हैं जिसे आप जानते हैं कि इसका इलाज कर सकते हैं। बस रास्ते से हट जाओ। पुरुष इसकी अनुमति नहीं देंगे।

डॉ लुईस न्यूजन [00:17:43] नहीं। और मुझे लगता है कि महिलाएं स्तन कैंसर के बारे में भी सोचती हैं। मुझे एक बहुत अच्छा दोस्त मिला है जो एक ऑन्कोलॉजिस्ट है, और वह उन पुरुषों के लिए बहुत काम करता है जिन्हें प्रोस्टेट कैंसर है। और जैसा कि आप जानते हैं, कुछ लोग, सभी नहीं, लेकिन कुछ पुरुषजिनको प्रोस्टेट कैंसर हुआ है, उनके पास हार्मोन-ब्लॉकिंग उपचार हैं। और वह हाल ही में मुझसे कह रहा था, ‘ओह, हमने बहुत से पुरुषों को कम कर दिया है, जिनके पास पांच के बजाय केवल तीन साल का उपचार है क्योंकि लक्षण इतने गंभीर हैं, दीर्घकालिक स्वास्थ्य जोखिम उनके हार्मोन को अवरुद्ध करने के लिए बहुत गंभीर हैं इसलिए हमने इसे कम कर दिया है। जबकि बहुत सारी महिलाएं जिन्हें मैं अब देखता हूं, वे मुझे बता रहे हैं कि उन्हें बताया गया है कि उन्हें पांच साल की हार्मोन ब्लॉकिंग ड्रग्स नहीं लेनी है, लेकिन 10 साल। और बहुत कुछ है जो गलत है जो एक लिंग असमानता है, इसमें कोई संदेह नहीं है। जितना अधिक मैं यह काम करता हूं, उतना ही मुझे लगता है कि यह निश्चित रूप से है, किसी प्रकार की महिला दमन। लेकिन ऐसा क्यों है कि हम उन पुरुषों के बारे में चिंता करते हैं जिनके पास प्रोस्टेट कैंसर के बाद हार्मोन-ब्लॉकिंग दवाएं हैं, फिर भी हम इन महिलाओं के भविष्य के स्वास्थ्य के बारे में चिंता नहीं करते हैं जिनके पास हार्मोन अवरुद्ध हैं और फिर अन्य जो रजोनिवृत्ति बन जाएंगे और फिर अपने स्वयं के हार्मोन को वापस नहीं आने देंगे?

एवरम ब्लुमिंग [00:18:46] और संयोग से, टेस्टोस्टेरोन और प्रोस्टेट कैंसर के बीच की कड़ी एस्ट्रोजन और स्तन कैंसर के बीच की कड़ी की तुलना में काफी मजबूत है। और अभी हमारे पास जो डेटा है, उससे पता चलता है कि एस्ट्रोजन स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है। और यद्यपि आप और मैं इस बारे में मजाक कर सकते हैं, मुझे लगता है कि यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हम में से न तो, न ही कोई भी, निश्चित है कि इस सब का क्या मतलब है। और कार्लो रोवेली एक इतालवी भौतिक विज्ञानी, एक क्वांटम भौतिक विज्ञानी है जो पढ़ने के लिए सबसे आसान क्वांटम भौतिक विज्ञानी है, और मैं वह सब कुछ पढ़ता हूं जो वह लिखता है। और उन्होंने लिखा, “ज्ञान की खोज निश्चितता से पोषित नहीं होती है, यह ठीक विज्ञान का खुलापन है, वर्तमान ज्ञान को प्रश्न में लगातार डालना है जो गारंटी देता है कि जो उत्तर यह प्रदान करता है वह अब तक उपलब्ध सबसे अच्छा है। और यही वह है जो हम उपदेशात्मक होने के बिना करने की कोशिश कर रहे हैं।

लुईस न्यूजन [00:19:47] हाँ, और मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है और मुझे लगता है कि यह भी देख रहा है … लोग पैथोफिजियोलॉजी को भूल जाते हैं, लेकिन वे एस्ट्रोजेन के मूल जीव विज्ञान को भी भूल जाते हैं। और जब मैं एस्ट्रोजन कहता हूं, तो मेरा मतलब एस्ट्राडियोल है, जो हमारा प्राकृतिक एस्ट्रोजन है जो हम तब पैदा करते हैं जब हम अभी भी ओवुलेशन कर रहे हैं। और यह शरीर में कितना विरोधी भड़काऊ है और यह अद्भुत चीजें कर सकता है। और यही कारण है कि हम जानते हैं कि जो महिलाएं कई वर्षों तक एचआरटी लेती हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम होता है, है ना? और यह भी, जैसा कि आप कहते हैं, स्तन कैंसर से मृत्यु के जोखिम में कमी क्योंकि यह वास्तव में एपोप्टोसिस नामक कुछ को प्रेरित कर सकता है, जो क्रमादेशित कोशिका मृत्यु है। यह हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के काम करने के तरीके को संशोधित कर सकता है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन यह बीमारी को कम करने के लिए भी बहुत अच्छा है। और इसका उपयोग स्तन कैंसर के उपचार के रूप में किया जाता था, है ना, कई साल पहले?

एवरम ब्लुमिंग [00:20:36] यह पहला उपचार था जो हमने सर्जरी के अलावा किया था। हाँ। और जब उच्च खुराक एस्ट्रोजन का उपयोग किया गया था तो इसमें 44% प्रतिक्रिया दर थी। और इसलिए जो लोग एचआरटी का विरोध करते हैं (और मैं विशेष रूप से उन्हें उन लोगों के रूप में पहचानता हूं जो खुले दिमाग से कम हैं) कहते हैं, ‘ठीक है, वे उच्च खुराक हैं, लेकिन कम खुराक एस्ट्रोजन खतरनाक होगा। खैर, क्रेग जॉर्डन टैमोक्सीफेन के पिता हैं, और उन्होंने पाया कि जब महिलाएं टैमोक्सीफेन के लिए प्रतिरोधी हो जाती हैं, तो उनमें से कई अपने स्तन कैंसर को नियंत्रित करने की क्षमता में कम खुराक वाले एस्ट्रोजन के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। हमें अभी भी बहुत कुछ सीखना है, लेकिन इस चर्चा में पूर्ण बयानों का कोई स्थान नहीं है।

डॉ लुईस न्यूजन [00:21:24] हाँ, जो बहुत महत्वपूर्ण है। और फिर दूसरी बात सिर्फ वास्तव में छूने के लिए टेस्टोस्टेरोन है, जाहिर है, एक और महिला हार्मोन है। हम रजोनिवृत्ति से पहले या जब हम छोटे होते हैं तो एस्ट्रोजन की तुलना में भी अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करते हैं। और यह सुझाव देने के लिए कुछ काम है कि जिन महिलाओं को स्तन कैंसर हुआ है और टेस्टोस्टेरोन लेते हैं, वे वास्तव में इसके जोखिम को आगे नहीं बढ़ाते हैं।

एवरम ब्लुमिंग [00:21:44] यह सच है. लेकिन यहां हम साहित्य के चयनात्मक उद्धरण में आते हैं, ऐसे लेख थे जो सुझाव देते हैं कि टेस्टोस्टेरोन एक जोखिम हो सकता है। यह एक स्पष्ट तस्वीर नहीं है। और इसलिए डेटा के इस माइनफील्ड के माध्यम से बहुत सावधानी से चलना और अपने रोगी के साथ जो कुछ भी आप जानते हैं, उसे साझा करना महत्वपूर्ण है, लाभ और जोखिमों को देखते हुए, ताकि आप दोनों के बीच सबसे अच्छा संभव निर्णय लिया जा सके।

लुईस न्यूजन [00:22:13] हाँ, मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है। तो इससे पहले कि एनआईसीई मार्गदर्शन रजोनिवृत्ति के लिए बाहर आया, इसलिए 2015 से पहले, मैं एक जीपी था जो सभी प्रकार के कारणों से बहुत सारी महिलाओं को देख रहा था, लेकिन स्पष्ट रूप से रजोनिवृत्ति महिलाओं के रूप में अच्छी तरह से। और मैंने कभी भी, कभी भी उन महिलाओं को एचआरटी नहीं दिया होगा जिन्हें स्तन कैंसर था। और फिर मैंने अपना क्लिनिक स्थापित किया, मैं एक विशेषज्ञ बन गया। और मुझे याद है कि मेरे शुरू होने के तीन सप्ताह बाद, यह खूबसूरत महिला मुझे देखने के लिए आई थी और उसे स्तन कैंसर था। वह कुछ एचआरटी चाहती थी और मैं अपनी सोच पर वहां था, ‘ओह मेरी भलाई, मैं क्या करूं? मैं क्या कर सकता हूँ?’ तो वह एक लंबे समय पहले एक हिस्टेरेक्टॉमी था, इसलिए वह केवल एस्ट्रोजन का एक सा चाहता था। और उसने मुझसे कहा, ‘देखो डॉ. न्यूजन, मुझे आठ साल पहले स्तन कैंसर था। उन आठ वर्षों में, मैंने वास्तव में संघर्ष किया है, लेकिन मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी है क्योंकि मैं काम नहीं कर सकता। मेरे पति ने मुझे छोड़ दिया। हमारे पास बहुत सारे तर्क थे क्योंकि मेरा मूड बहुत खराब था। हम कोई सेक्स नहीं कर रहे थे। हमारे पास जो सेक्स था वह बहुत दर्दनाक था और मेरा जीवन वास्तव में दुखी है। मैंने वजन में दो पत्थर लगाए हैं। मैं केवल 61 साल का हूं। मुझे नहीं पता कि मैं अपने बाकी दिनों को कैसे समाप्त करूंगा। मेरे कुछ दोस्त एचआरटी लेते हैं और वे वास्तव में बेहतर महसूस करते हैं, अधिक ऊर्जा और प्रेरणा और आगे मिल गया है, लेकिन मुझे हर एक डॉक्टर द्वारा ‘नहीं’ बताया गया है, जिसमें मेरे स्तन सर्जन और मेरी ऑन्कोलॉजी टीम भी शामिल है। मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?

डॉ लुईस न्यूजन [00:23:24] तो मैं वहां सोच रहा था … और मैं तुम्हें नहीं जानता था। मैं उस स्तर पर आप को जानने की लक्जरी नहीं था Avrum. और मुझे वास्तव में नहीं पता था कि वास्तव में क्या करना है, लेकिन मुझे लगा कि वह वास्तव में एक लंबा रास्ता तय करेगी। उसने मुझे देखने के लिए तीन घंटे की यात्रा की थी। और मैंने उससे कहा, ‘देखो, किसी भी तरह से कोई मजबूत डेटा नहीं है। मुझे वास्तव में नहीं पता कि क्या करना है, लेकिन आइए सबसे खराब स्थिति के माध्यम से बात करें कि क्या आप एस्ट्रोजन लेते हैं या नहीं, आपका स्तन कैंसर वापस आ सकता है। और उसने कहा, ‘लेकिन डॉ. न्यूजन मेरे पास कीमोथेरेपी है, मेरे पास रेडियोथेरेपी है, मेरे पास मास्टेक्टॉमी है। मुझे पता है कि स्तन कैंसर का इलाज कितना भयानक है, लेकिन मुझे यह भी पता है कि मेरा जीवन अब कितना भयानक है, और मैं इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ भी करना चाहता हूं। मैंने एंटी-डिप्रेसेंट की कोशिश की है, मैंने क्लोनोडीन की कोशिश की है, मैंने ऋषि की कोशिश की है, मैंने एक्यूपंक्चर की कोशिश की है। मुझे नहीं पता कि मैं और क्या कर सकता हूं।’ तो मैंने कहा, ‘ठीक है, देखो, मैं आपको कुछ जेल, कुछ एस्ट्रोजन जेल दे सकता हूं। हम बहुत कम खुराक के साथ शुरू कर सकते हैं। आप नियंत्रण में हैं, आप आधा पंप, एक पंप का एक चौथाई हो सकता है, धीरे-धीरे वृद्धि। देखें कि आप कैसा महसूस करते हैं, लेकिन आप किसी भी समय रोक सकते हैं। और जब आप रुकते हैं, तो आपके सिस्टम से बाहर आने में एक या दो दिन लगेंगे। आपके शरीर में आठ साल पहले की तुलना में अधिक एस्ट्रोजन होने की संभावना है क्योंकि आपने वजन भी बढ़ाया है, और हमारी वसा कोशिकाएं काफी गंदे प्रकार के एस्ट्रोजन का उत्पादन करती हैं। इसलिए मैं इस जोखिम को लेने के लिए तैयार हूं यदि आप कोशिश करने के लिए तैयार हैं और इसलिए हमारे पास एक बहुत ही साझा परामर्श था और वह अपने जेल के साथ चली गई और मैं बाद में हफ्तों तक नहीं सोया, मैं बहुत चिंतित था कि मैंने क्या किया था।

लुईस न्यूजन [00:24:45] वैसे भी, वह तीन या चार महीने बाद मुझसे मिलने आई थी। उसने वजन में एक पत्थर खो दिया था। उसके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान थी और उसने कहा, ‘हे भगवान, मैं कभी भी इससे बाहर नहीं आ रहा हूं। यह परिवर्तनकारी है। मैं बहुत ही ख़ुश हूँ। मैं अब एक नौकरी देख रहा हूँ। अब मैंने किसी को डेट करना शुरू कर दिया है। मैं आपको पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता”। और मेरे कंधे शायद एक पैर के बारे में नीचे चले गए क्योंकि मैंने सोचा, ‘यह वही है जो वास्तव में दवा के बारे में है। यह पाठ्यपुस्तक चिकित्सा नहीं है। यह थोड़ी जोखिम भरी दवा है, लेकिन वास्तव में यह रोगी केंद्रित दवा के बारे में है। और आप जानते हैं, मैंने बहुत कुछ सीखा है क्योंकि वह महिला पहली बार मुझसे मिलने आई थी, और अब मैं उसे सिखाने के लिए बहुत आभारी हूं कि मैं वास्तव में मुझे कैसे सीमाओं को थोड़ा धक्का दे सकता हूं और रोगियों को सुन सकता हूं।

एवरम ब्लुमिंग [00:25:27] जैसा कि आप जानते हैं, मैं एक चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट हूं, इसलिए मैं डॉक्टर हूं जो रजोनिवृत्ति में कई महिलाओं को गुलेल करने के लिए जिम्मेदार था। मैंने कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जो मैंने देखी गई कई प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में रजोनिवृत्ति को प्रेरित कर सकता है। और जब महिलाएं मुझसे शिकायत करेंगी, तो मैं कहूंगा, ‘ठीक है, आप अच्छी तरह से हैं, आप जीवित हैं और आप जानते हैं, मूल रूप से इससे निपटें। मुझे इन महिलाओं को सुनना सीखना था। मैं एक चिकित्सक भी हूं जिसने गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जो स्तन कैंसर के साथ मेरे पास आई थीं कि वे गर्भपात करवाते हैं क्योंकि यदि एस्ट्रोजन खराब है, तो हमने सोचा कि स्तन कैंसर होने पर गर्भावस्था भयानक है। और कई महिलाओं ने मेरी सलाह का पालन किया, और अब हम जानते हैं कि यह सच नहीं है, कि गर्भावस्था स्तन कैंसर के

पूर्वानुमान को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करती है। तो आप की तरह, मैं ध्यान से सीख रहा हूं, बहुत सावधानी से कोशिश कर रहा हूं कि मैं जो जानता हूं उसे ओवरस्टेप न करें, लेकिन जो मैं जानता हूं उसे साझा करना आपके जैसे साथियों के साथ और उन रोगियों के साथ जो सलाह के लिए मेरे पास आते हैं।

डॉ लुईस न्यूजन [00:26:44] जो निर्णायक है। मुझे याद है कि कुछ समय पहले आपने मुझसे वास्तव में कहा था, ‘आप जानते हैं, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के रूप में हम यहां अपने रोगियों के लिए अधिवक्ताओं के रूप में हैं’ और मैं वास्तव में दृढ़ता से महसूस करता हूं, न केवल उन महिलाओं में जिन्हें स्तन कैंसर हुआ है, निश्चित रूप से नहीं, हर एक रोगी के साथ मैं देखता हूं कि यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें नंबर एक रखा जाए, और मेरे पास हर परामर्श अलग है। और एक महिला या एक व्यक्ति की हर जरूरत भी अलग है, और उनकी उम्मीदें अलग हैं। और अब जैसा कि आप जानते हैं, हमारे पास बहुत सारे चिकित्सक हैं जो हमारे साथ क्लिनिक में काम करते हैं और उनमें से बहुत से लोग अपने पहले स्तन कैंसर के रोगी को देखने के बारे में बहुत डरे हुए और परेशान हैं। और वास्तव में बहुत सारी महिलाएं सिर्फ इसलिए आती हैं क्योंकि वे बात करना चाहती हैं। वे जेल या जो कुछ भी के साथ दूर नहीं जाना चाहते हैं। वे सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि वास्तव में उनके लिए विकल्प उपलब्ध हैं और दरवाजा उनके लिए खुला है। और मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ यह नहीं है?

एवरम ब्लुमिंग [00:27:32] बिल्कुल सही, मैं और अधिक सहमत नहीं हो सका.

लुईस न्यूजन [00:27:34] तो हमें इस क्षेत्र में और अधिक काम करने की आवश्यकता है, क्या हम एवरम नहीं हैं? हमें वास्तव में एक अच्छा अध्ययन करने की आवश्यकता है और मुझे लगता है कि महिलाएं वास्तव में ऐसा करना पसंद करेंगी, क्योंकि वे दूसरों की मदद करना चाहती हैं। और यह कुछ ऐसा है जिसे मैं वास्तव में अधिक से अधिक सुन रहा हूं। जो महिलाएं पीड़ित हैं, वे नहीं चाहतीं कि दूसरों को कष्ट हो। लेकिन मुझे लगता है कि बहुत सारी महिलाएं हैं जो वास्तव में एक अध्ययन में होने के लिए उत्सुक होंगी कि हमें कुछ शुरू करने की आवश्यकता है, क्या हम नहीं करते हैं?

एवरम ब्लुमिंग [00:27:56] जैसा कि आप और मैं चर्चा की है, हम यहाँ से कहाँ जाना है? आप और मैं सहमत हैं। और वहां कई लोग हैं, फिर भी अधिकांश अभ्यास करने वाले चिकित्सक जो सहमत नहीं हैं। और इसलिए जब आप अध्ययन शब्द कहते हैं तो हम क्या करते हैं? जाहिर है, अध्ययन के लिए सोने का मानक एक संभावित, डबल अंधा, यादृच्छिक परीक्षण है, जिसका अर्थ है कि हमारे पास प्लेसबो गोलियां या प्लेसबो जेल हैं। हमारे पास दवा है, और महिलाओं को या तो नियंत्रित प्लेसबो या जेल प्राप्त करने के लिए यादृच्छिक किया जाता है। यह कभी भी काम करने वाला नहीं है।

एवरम ब्लुमिंग [00:28:34] हमारे पास 25 अध्ययन हैं। उनमें से कम से कम तीन ने ऐसा किया। और यह सिर्फ दोहराया नहीं जा रहा है। हमारे पास वह सारी जानकारी है जो हमें मिलने वाली है। मैं हर उस अध्ययन की आलोचना कर सकता हूं जो किया गया है। लेकिन अगर 25 में से 24 पुनरावृत्ति का कोई बढ़ा हुआ जोखिम नहीं दिखाते हैं और कोई भी अध्ययन मेटास्टैटिक पुनरावृत्ति के बढ़ते जोखिम को नहीं दिखाता है और कोई भी अध्ययन मृत्यु के बढ़ते जोखिम को नहीं दिखाता है। शायद हम उदाहरण के लिए, एक कम सख्त अध्ययन का पालन कर सकते हैं। हां, महिलाएं हार्मोन पर जाना चाहती हैं, लेकिन हमें इसे अनियंत्रित तरीके

से नहीं करना चाहिए। आइए हम उन सभी महिलाओं का पालन करें जिन्हें स्तन कैंसर के बाद इस उपचार पर रखा गया था। हमें बड़ी संख्या में महिलाओं को इकट्ठा करने में सक्षम होना चाहिए, भले ही यह नियंत्रित न हो। हमारे पास बहुत अच्छा नियंत्रण डेटा है। हम स्तन कैंसर के प्रत्येक चरण में महिलाओं के पूर्वानुमान को जानते हैं, वे अपने उपचार और उनके ट्यूमर की विशेषताओं के आधार पर कैसे करने जा रहे हैं। और हम उन महिलाओं के साथ परिणाम की तुलना कर सकते हैं जिनका हम पालन करते हैं। और जो आवश्यक है वह एक सूचित सहमति फॉर्म है ताकि आपके सहकर्मी जो हार्मोन देने के मेडिको-कानूनी प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, वे अपने रोगियों के साथ जोखिम साझा कर सकते हैं और कानूनी रूप से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। और इसके लिए कुछ रूपों की भी आवश्यकता होती है जिसका उपयोग किया जा सकता है जो अपेक्षाकृत सरल है, लेकिन हार्मोन पर इन रोगियों के अनुवर्ती की अनुमति देगा, इसलिए वे केवल पालन करने के लिए खो नहीं जाते हैं। और इस तरह, हम कम से कम अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जबकि सेवा प्रदान करते समय आप और मैं और दुनिया भर के कई अन्य लोग यथासंभव प्रभावी ढंग से करने के लिए दबाव डाल रहे हैं।

लुईस न्यूजन [00:30:34] हाँ, और निश्चित रूप से यह कुछ ऐसा है जिस पर हम काम करने जा रहे हैं। Avrum बहुत दयालुता रजोनिवृत्ति सोसायटी के लिए हमारे सलाहकार बोर्ड का हिस्सा है कि हम सिर्फ मेरे गैर के लिए लाभ के माध्यम से स्थापित किया है. और हमारे पास कुछ अद्भुत लोग हैं, लेकिन हमारे पास इसमें आगे बढ़ने के लिए एक स्टीयरिंग समूह है, और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि अगले कुछ वर्षों में हमारे पास वापस रिपोर्ट करने के लिए बहुत कुछ होगा।

एवरम ब्लुमिंग [00:30:54] कि अच्छा नहीं होगा.

लुईस न्यूजन [00:30:55] क्या यह अच्छा नहीं होगा! हमें कहीं शुरू करना है और मैं वास्तव में काम करने के लिए बहुत उत्सुक हूं और हमारे पास कुछ अद्भुत लोग हैं, वास्तव में, लेकिन जाहिर है कि आप इस समूह पर हैं, लेकिन हमारे पास एक स्तन सर्जन है, हमारे पास कुछ अन्य ऑन्कोलॉजिस्ट हैं, हमारे पास ऑन्कोलॉजी नर्स है और वास्तव में हमारे पास कुछ अन्य रजोनिवृत्ति विशेषज्ञ हैं। लेकिन महत्वपूर्ण रूप से, हमारे पास एक रोगी है। मेरे रोगियों में से एक समूह पर भी आ रहा है, जिसे स्तन कैंसर हुआ है और वास्तव में अपने एचआरटी को जारी रखने के लिए लड़ा है, और वह अपने एचआरटी के बिना आत्मघाती थी। इसलिए हमें महिलाओं से भी सीखना चाहिए। यह वास्तव में किसी भी शोध के साथ महत्वपूर्ण है जो हम करते हैं।

एवरम ब्लुमिंग [00:31:28 और आप और मैं जंगल में हाथ नहीं पकड़ रहे हैं, लुईस. दुनिया भर में चिकित्सक हैं जो महसूस करते हैं कि जैसा कि हम करते हैं, भले ही वे अधिक संख्या में हैं, उनमें से कई, अपने स्वयं के देशों में और उनके क्षेत्र में अत्यधिक सम्मानित चिकित्सक, दोनों प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, स्तन कैंसर सर्जन, चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट, जो वास्तव में ऐसा देखना चाहते हैं।

लुईस न्यूजन [00:31:56] हाँ, बिल्कुल। और हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हम रुकने वाले नहीं हैं। तो मैं आज अपने समय Avrum के लिए बहुत आभारी हूँ. इससे पहले कि हम समाप्त करें, मैं हमेशा तीन टेक-होम टिप्स करता हूं और इसलिए आपको मुझसे उन लोगों से पूछने से बाहर नहीं रखा जा सकता है। और मुझे पता है कि क्या होने वाला है। हम इस पॉडकास्ट को बाहर रखेंगे और महिलाएं आपसे या मुझसे संपर्क करेंगी, या वे सोशल मीडिया पर यह कहने के लिए बाहर रखेंगे, ‘लेकिन आपके लिए यह कहना आसान है कि मुझे नहीं पता

कि मदद कैसे प्राप्त करें। मुझे क्या करना चाहिए?’ तो क्या तीन चीजें हैं जो आप सुझाव देंगे कि जिन महिलाओं को अतीत में स्तन कैंसर हुआ है, जो सिर्फ एचआरटी सहित विकल्पों का पता लगाना चाहते हैं, वे क्या कर सकते हैं?

एवरम ब्लुमिंग [00:32:29] ठीक है, पहले अपने चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करें। दूसरा, मैंने आपको बताया, मैं यह लेख लिख रहा हूं, जो इस साल के मई-जून संस्करण में द कैंसर जर्नल में प्रकाशित होगा। और जो कोई भी उस लेख की एक प्रति चाहता है वह आपसे या मुझसे संपर्क कर सकता है।

डॉ लुईस न्यूजन [00:32:47] हाँ, हम इसे डाल देंगे। हम इसे बाहर निकाल देंगे। जैसे ही यह बाहर है, हम इसे प्रसारित कर सकते हैं।

एवरम ब्लुमिंग [00:32:51] और इसे अपने चिकित्सक के पास ले आओ। और अगर आपका चिकित्सक असहमत है, तो आपको खारिज करने के बजाय, असहमति पर चर्चा करें, चिंता का विषय क्या है? और आप और मैं दोनों फोन पर विशिष्ट सलाह देने के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन किसी भी रोगी या चिकित्सक की इच्छानुसार जो भी अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं।

एवरम ब्लुमिंग [00:33:14] जैसा कि आप जानते हैं, मैंने तीन साल पहले एस्ट्रोजेन मैटर्स नामक एक पुस्तक प्रकाशित की थी, और मैं वास्तव में पुस्तक को प्लग करने नहीं जा रहा था, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सकता।

डॉ लुईस न्यूजन [00:33:24] ओह, आपको करना है!

एवरम ब्लुमिंग [00:33:24] .. उस प्रश्न के साथ. एस्ट्रोजन मैटर्स दोनों आम दर्शकों के लिए और चिकित्सा चिकित्सकों के लिए लिखा गया था। यह भारी संदर्भित है ताकि आप इसके लिए मेरा शब्द न लें। उस पुस्तक में जो कुछ भी कहा गया है, जो स्तन कैंसर से बचे लोगों के लिए एचआरटी पर एक अध्याय सहित हार्मोन के लाभों और डाउनसाइड्स के बारे में बात करता है, उसे संदर्भित किया जाता है ताकि इसे चुनौती दी जा सके। और चूंकि यह तीन साल पहले प्रकाशित हुआ था, और यह कुछ ऐसा है जिससे मेरे माता-पिता को खुशी मिलेगी, और दुख की बात है, उनमें से कोई भी जीवित नहीं है, लेकिन मैं इसका उल्लेख करता हूं क्योंकि यह मुझे कुछ खुशी देता है। अमेज़ॅन पुस्तकों को रेट करता है कि वे कितनी अच्छी तरह से बेच रहे हैं, और वे एक घंटे में 8 मिलियन पुस्तकों की दर करते हैं। वे 8 मिलियन पुस्तकों का पालन करते हैं, और वे उन्हें हर घंटे फिर से रेट करते हैं। और पिछले तीन वर्षों के लिए जब से यह प्रकाशित किया गया था, एस्ट्रोजन मैटर्स को अमेज़ॅन द्वारा वहन की जाने वाली आठ मिलियन पुस्तकों के 1% के शीर्ष आधे हिस्से में रेट किया गया है, जिसका अर्थ है कि लोग इसे पढ़ रहे हैं। डॉक्टरों और रोगियों और हम दुनिया भर से कॉल प्राप्त करते हैं जो अधिक जानकारी के लिए पूछते हैं, जिसे हम खुशी से आपूर्ति करते हैं। और हमारे प्रमुख सूचना संसाधनों में से एक, लुईस, आपकी वेबसाइट है और स्पष्ट रूप से आपके द्वारा पोस्ट की गई जानकारी है। और मुझे यह उल्लेख करना होगा कि अगर मैं अकेले पुस्तक लिखना चाहता हूं, तो यह बहुत जानकारीपूर्ण और भारी संदर्भित और बहुत सूखा और शायद उबाऊ होगा। और सौभाग्य से, मेरे पास एक सह-लेखक, कैरोल तावरिस, एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक था जो एक रॉकेट है, और कैरोल पुस्तक को पढ़ने में इतना आसान बनाता है,

यहां तक कि स्थानों में भी हास्यास्पद है। और इसलिए इसे एस्ट्रोजन मैटर्स कहा जाता है। इसे लिटिल ब्राउन ने प्रकाशित किया है।

लुईस न्यूजन [00:35:26] हाँ, और हम अंत में नोटों में इसका एक लिंक डाल देंगे। और निश्चित रूप से हम अनुशंसा करते हैं – अच्छी तरह से हमारे अधिकांश रोगियों ने इसे पढ़ा है – और अब हम उस चरण में पहुंचते हैं जहां हम इसकी सिफारिश करते हैं, निश्चित रूप से हमारे रोगियों के लिए जिन्हें स्तन कैंसर था, और वे देखते हैं और वे कहते हैं, ‘चिंता न करें, मैंने इसे पहले ही पढ़ लिया है। जबकि बस उस समय के आसपास जब यह बाहर आया था, जाहिर है कि उन्होंने इसके बारे में नहीं सुना था। तो यह हमारी बाइबल है और यह हर किसी के लिए शानदार है। और इसलिए मैं आज आपके समय के लिए बहुत आभारी हूं Avrum, और मुझे आशा है कि मैं आपको कुछ और समाचार और अपडेट के साथ वापस आमंत्रित कर सकता हूं कि हम पर्दे के पीछे क्या कर रहे हैं। तो बहुत बहुत धन्यवाद.

एवरम ब्लुमिंग [00:35:53] यह मेरी खुशी होगी.

लुईस न्यूजन [00:35:55] धन्यवाद।

एवरम ब्लुमिंग [00:35:56] ध्यान रखें।

डॉ लुईस न्यूज़न [00:35:59] पेरिमेनोपॉज और रजोनिवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया मेरी वेबसाइट balance-menopause.com पर जाएं या आप मुफ्त बैलेंस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जो ऐप स्टोर से या Google Play से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

समाप्ति

This content has been translated by Dr Radhika Vohra

Instagram : doctor.rvohra

Facebook : Surrey&sussexprivategp

Twitter : @radvohra

यह समझाते हुए कि स्तन कैंसर के बाद महिलाओं को पसंद की पेशकश करने के लिए सबूत क्या दिखाते हैं, एवरम ब्लमिंग के साथ / Explaining what the evidence shows to offer choice to women after breast cancer, with Avrum Bluming (Hindi)

Looking for Menopause Doctor? You’re in the right place!

We’ve moved to a bigger home at balance for Dr Louise Newson to host all her content.

You can browse all our evidence-based and unbiased information in the Menopause Library.